Today Smachar स्वामी विवेकानंद का जीवन, दर्शन युवाओं के लिए प्रेरणादायक : श्री मंगुभाई पटेल 2024

0
6ff2e633 58f8 420c b19d 2680f238a44f

mp breking news

Today Smachar स्वामी विवेकानंद का जीवन, दर्शन युवाओं के लिए प्रेरणादायक : श्री मंगुभाई पटेल 2024

राज्यपाल द्वारा आर.जी.पी.वी. में यूथ फॉर नेशन मध्यप्रदेश चेप्टर का शुभारम्भ श्री पटेल ने स्वामी जी की जन्म जयंती पर किया नमन

image 342
Today Smachar

Today Smachar राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी के जीवन चरित्र और उनके दर्शन का अध्ययन युवा अनिर्वाय रूप से करें। उनके जीवन और आदर्शों को याद करें, उन्हें समझें और उनसे प्रेरणा लेकर स्वयं और देश के उत्थान के लिए कार्य करे। सभी युवा अपने सामर्थ्य, क्षमता, ऊर्जा और ओज को राष्ट्र निर्माण में लगाए। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों को विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानंद जी और अन्य महापुरुषों के आदर्शों की जानकारी देना चाहिए। युवाओं को आगे आकर काम करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

Today Smachar राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि स्वामी जी अद्भुत और बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। वे धर्म, दर्शन, इतिहास, कला, संगीत, साहित्य और खेल में विद्वान थे। इसीलिए उनके गुरु श्री रामकृष्ण परमहंस ने उन्हें सम्पूर्ण पुरुष कहा था। श्री पटेल यूथ फॉर नेशन के मध्यप्रदेश चेप्टर के शुभारंभ अवसर को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर उन्होंने ओजस्विता के प्रतीक स्वामी जी को उनके जन्मदिवस पर नमन किया।

image 339
Today Smachar

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने युवाओं से आह्वान किया कि अपने नवाचार और विचारों से देश के भविष्य निर्माण में योगदान के लिए आगे आए। अपने गौरवशाली अतीत और वैभवशाली भविष्य की मज़बूत कड़ी के रूप में काम करे। भारत दुनिया का सर्वाधिक युवा देश है। युवा देश का भविष्य है, देश के चहुँमुखी विकास और देश को विश्व गुरु बनाने का दारोमदार युवाओं पर है।

युवा नियमित रूप से करे योग

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की शुरुआत हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि सशक्त राष्ट्र की पहली ज़रूरत सशक्त युवा है। जब सपने बड़े होते हैं तो मेहनत भी कड़ी होना चाहिए। युवा नियमित रूप से कसरत, योग और ध्यान करें। पौष्टिक भोजन लें, मोटे अनाजों को आहार में शामिल करें, अच्छी नींद, पर्याप्त पानी और भरपूर व्यायाम स्वस्थ रहने के मूल मंत्र है। युवा तंदुरूस्‍त होंगे तब ही भारत स्वस्थ देश कहलाएगा। राज्यपाल श्री पटेल ने कहा की आगामी 25 साल युवाओं के सामर्थ्य और क्षमता का परीक्षण काल है। सभी युवा स्वामी विवेकानन्द जी के “उठो जागो और अपने लक्ष्य प्राप्ति तक रुको नहीं..” विचार को अपने जीवन में उतारे।

लोकल उत्पादों को अब ग्लोबल बनाए

image 341
Today Smachar

Today Smachar राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि हमारे देश के युवा हर क्षेत्र में कामयाबी के झंडे गाड़ रहे हैं। भारत अब दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए युवाओं की बड़ी ज़िम्मेदारी है कि वो लोकल उत्पादों को वोकल से आगे बढ़ाकर ग्लोबल बनाने के लिए कार्य करें। श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने युवा शक्ति के साथ 2047 तक विकसित भारत और देश को महाशक्ति बनाने का संकल्प लिया है। उनका कहना है कि “युवा जितना प्रोडक्टिव होगा, देश उतना प्रोग्रेसिव” होगा। जरूरी है कि युवा “जॉब सीकर नहीं जॉब गीवर” बने।

स्वामी जी पुनर्जागरण के प्रतीक- डॉ. मोहन गुप्त

image 343
Today Smachar

Today Smachar शुभारम्भ कार्यक्रम में यूथ फॉर नेशन मध्यप्रदेश चेप्टर के अध्यक्ष एवं पूर्व संभागायुक्त डॉ. मोहन गुप्त ने कहा कि स्वामी जी युवाओं के पुनर्जागरण के प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि स्वामी जी ने अल्पायु में अद्वैत दर्शन और सनातन का झंडा पूरे विश्व में लहराया है। हमारी संस्कृति के शाश्वत मूल्यों से विश्व को परिचित कराया।

यह भी पढियें-One Pluse आग की तरह मार्केट में मचाया तहलका लल्लनटॉप फीचर और धांसू लुक , मचा रखी है धूम कीमत मात्र इतने रूपए 2024

यह भी पढियें-Honda की नयी गाड़ी जिसकी शानदार विशेषताएं नई बाइक Honda CB1000 Hornet आइये जानते है कंटाप फीचर और करारा लुक

जुड़िये हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से :-

यह क्लीक करे और जुड़िये हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed